Monday, October 1, 2018

Happy Gandhi Jayanti

देश को आज़ादी दिलाने में सबसे अहम भूमिका निभाने वाले मोहन दास करमचंद गांधी (Mahatma Gandhi) का जन्म 2 अक्टूबर को हुआ था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Mahatma Gandhi से जुड़े 10 शानदार मैसेजेस, दोस्तों को भेजें और लगाएं WhatsApp स्टेटस पर
गांधी जयंती के मैसेज
नई दिल्ली: पूरे भारत में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के तौर मनाया जाता है. देश को आज़ादी दिलाने में सबसे अहम भूमिका निभाने वाले मोहन दास करमचंद गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) का जन्म 2 अक्टूबर को हुआ था. 2 अक्टूबर को भारत में विश्व अहिंसा दिवस (Vishwa Ahinsa Diwas) के रूप में भी मनाया जाता है. स्कूलों और सरकारी दफ्तरों में गांधी जयंती पर खास प्रोग्राम रखा जाता है. वहीं, ज्यादातर लोग अपने-अपने सोशल अकाउंट पर महात्मा गांधी से जुड़े स्टेटस और मैसेजेस के जरिए इस दिन उन्हें याद करते हैं. आप भी यहां दिए गए मैसेजेस से उन्हें याद सकत हैं.


हिंसा का पुजारी
सत्य की राह दिखाने वाला
ईमान का पाठ पड़ा गया हमें
वो बापू लाठी वाला
Happy Gandhi Jayanti

 

29o0iufg
Happy Gandhi Jayanti
गांधी जयंती पर मेरा
सभी से बस यही कहना है
जीना है तो गांधी जैसे
वरना जीना भी क्या जीना है
Happy Gandhi Jayanti

 
0sgf0pro
Happy Gandhi Jayanti
खादी मेरी शान है
कर्म ही मेरी पूजा है
सच मेरा करम है
और हिंदुस्तान मेरी जान है
Happy Gandhi Jayanti

 
urck1irg
Happy Gandhi Jayanti
पीछे मुड़े बिना ही जिसने जीना सीखा दिया
उस महान आत्मा का आज जन्मदिन आ गया
Happy Gandhi Jayanti


टिप्पणियां
Gandhi Jayanti: जानिए महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी 10 खास बातें
 
i8jqp9d
Happy Gandhi Jayanti
खादी थी जिसकी पहचान
वह थे मेरे बापू महान
Happy Gandhi Jayanti

 
uiftrpeo
Happy Gandhi Jayanti
दे दी हमें आज़ादी
बिना खडग बिना ढाल
साबरमती के संत
तूने कर दिया कमाल
Happy Gandhi Jayanti

 
iha1j74
Happy Gandhi Jayanti
सत्य अहिंसा का था वो पुजारी
कभी ना जिसने हिम्मत हारी
सांस दी हमें आज़ादी की
जन जन जिसका हैं बलिहारी
Happy Gandhi Jayanti

 
7bog7jlg
Happy Gandhi Jayanti
देश के लिए जिसने विलास को ठुकराया था
त्याग विदेशी धागे उसने खुद ही खादी बनाया था
पहन के काठ की चप्पल जिसने सत्याग्रह का राग सुनाया था
देश का था अनमोल वो दीपक जो महात्मा कहलाया था
Happy Gandhi Jayanti

 
61kvm9cg
Happy Gandhi Jayanti
गांधी जी जन्मे थे उस देश में रहता हूं
फिर भी ये भ्रष्टाचार रोज सहता हूं
कोई आएगा मिटाने भ्रष्टाचार ये मानता हूं
लेकिन खुद हिम्मत कर मैं आगे नहीं बढ़ता हूं
फंस ना जाऊ राजनीति में इसीलिए मैं इनसे डरता हूं
हर दिन हर रोज़ इन भ्रष्ट के हाथो मैं मरता हूं
Happy Gandhi Jayanti

 
6bbdhge8
Happy Gandhi Jayanti
जिसकी सोच ने कर दिया कमाल
देश का बदल गया सूरत ए हाल
सबने बोली सत्य और अहिंसा की बोली
हर गली में जली विदेशी वस्तुओं की होली
Happy Gandhi Jayanti

 
dc3i1i1o
Happy Gandhi Jayanti




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...